संसद में बोले राजनाथ सिंह - ट्रंप से मिले थे मोदी, नहीं हुई कश्मीर पर बात

Wednesday, July 24, 2019

  Showing of photos  
संसद में बोले राजनाथ सिंह - ट्रंप से मिले थे मोदी, नहीं हुई कश्मीर पर बात

New Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कश्मीर को लेकर की गई टिप्पणी पर संसद में हंगामा जारी है। विपक्ष इस पर प्रधानमंत्री से बयान देने की मांग कर रहा है। राज्यसभा में आज सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक चर्चा के लिए प्रस्तुत होगा। इस विधेयक को लोकसभा पहले ही पारित कर चुका है। इसके अलावा आज राज्यसभा में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण संबंधी विधेयक और में इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड में बदलाव से जुड़ा विधेयक पर चर्चा की शुरुआत होगी। इस विधेयक को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मंगलवार को सदन में प्रस्तुत किया था। एक तरफ सरकार जहां लंबित पड़े विधेयकों को पारित कराने में जुटी है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है।

विपक्ष की 16 में से सात बिलों को संयुक्त प्रवर समिति भेजने की मांग

विपक्ष ने मांग की है कि राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल, तीन तलाक बिल और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम बिल सहित 16 बिलों में से सात को संयुक्त प्रवर समिति को भेजा जाए।

ओवैसी ने सााधा कांग्रेस पर निशाना

एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम संशोधन अधिनियम बिल पर चर्चा के दौरान कहा, 'मैं इसके लिए कांग्रेस पार्टी को दोषी मानता हूं। वे इस कानून को लाने के लिए मुख्य दोषी हैं। जब वे सत्ता में होते हैं तो वे भाजपा से बड़े होते हैं, जब वे सत्ता खो देते हैं तो वे मुसलमानों के बड़े भाई बन जाते हैं।'

भीड़ हिंसा पर राज्यसभा में नोक-झोंक

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने भीड़ हिंसा को लेकर पूछा कि इस संबंध में कितनी एडवाइजरी गृह मंत्रालय ने राज्यों को भेजी है और कितनी बार राज्यों ने इस पर कार्रवाई की है। जिस पर जवाब देते हुए गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि देश में भीड़ हिंसा का कोई कॉमन पैटर्न नहीं है। इसका किसी पार्टी से संबंध नहीं है। घटनाएं कैसे भी हों, उनसे कानून के अनुसार निपटा जाएगा।
संसद में सरकार ने कहा- मोदी मिले लेकिन नहीं हुई कश्मीर पर बात
संसद में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कश्मीर बयान पर हो रहे हंगामे के बीच सरकार की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा कि जून में राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकात जरुर हुई थी लेकिन कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी कल संसद में स्पष्ट कहा था कि कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं हुई। वह खुद उस बैठक में मौजूद थे। कश्मीर को लेकर किसी की मध्यस्थता को स्वीकार करने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता। हम किसी भी सूरत में अपने राष्ट्रीय स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकते। पाक से बात होगी तो केवल कश्मीर पर नहीं बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर पर भी बात होगी।

विपक्ष का सदन से वॉक आउट

विपक्षी पार्टियों ने संसद में प्रधानमंत्री के बयान की मांग को लेकर संसद से वॉक आउट किया।
ट्रंप की टिप्पणी पर संसद में हंगामा जारी, पीएम के जवाब पर अड़ा विपक्ष
संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सासंद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की कश्मीर को लेकर की गई टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब की मांग कर रहे हैं। विपक्षी सांसद सदन में 'प्रधानमंत्री जवाब दो' के नारे लगा रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष ने हंगामा कर रहे सांसदों से शांति की अपील की।

राज्यसभा से रिटायर हुए डी राजा समेत ये सांसद

राज्यसभा में आज कुछ सदस्यों का छह साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। जिसमें डी राजा, वी मैत्रेयन, के आर अर्जुन, आर लक्ष्मण, टी रत्नवेल शामिल हैं। डी राजा को कुछ दिनों पहले ही सीपीआई का महासचिव बनाया गया है। सदन में अन्य सदस्यों ने इन सभी नेताओं को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

विदाई भाषण के दौरान भावुक हुए मैत्रेयन

राज्यसभा में एआईएडीएमके सांसद मैत्रेयन ने राज्यसभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर विदाई भाषण दिया। जिस दौरान अपने 14 साल के संसदीय कार्यकाल को याद कर वह भावुक हो गए। उन्होंने अपनी पार्टी सहित सभी साथी नेताओं को धन्यवाद दिया।

संसद भवन पहुंची सोनिया गांधी, कांग्रेस सांसदों की बैठक में होंगी शामिल

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी बुधवार सुबह लोकसभा पहुंचीं। जहां कुछ देर बाद वह कांग्रेसी सासंदों की बैठक में शामिल होंगी। इस बैठक में सरकार को घेरने का एजेंडा तैयार होगा। इस संसदीय सत्र के आखिरी बचे दिनों में विपक्ष और आक्रामक होगा।