मुंबई: बारिश में फंसी 2000 यात्रियों को ले जा रही ट्रेन, मदद को भेजी गई एनडीआरएफ

Saturday, July 27, 2019

  Showing of photos  
मुंबई: बारिश में फंसी 2000 यात्रियों को ले जा रही ट्रेन, मदद को भेजी गई एनडीआरएफ

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन भी लेट चल रही है. अंबरनाथ स्टेशन तो पानी में डूब गया है. यहां बदलापुर और वानगानी रूट पर चलने वाली महालक्ष्मी ट्रेन पानी में फंस गई. सेंटर्ल रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर ने बचाव दल को तत्काल जाकर वहां फंसे दो हजार लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं. देश की आर्थिक राजधानी के कई इमारतों और दुकानों में पानी भर गया है. सड़क पर लंबे जाम से भी लोग परेशान हैं. वहीं तेज बारिश के कारण 7 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई हैं, जबकि 9 को डायवर्ट किया गया है.

बारिश मे ंफंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवान और स्थानीय पुलिस के लोग बिस्कुल और पानी लेकर पहुंचे हैं. मौके पर जल्द ही एनडीआरएफ की टीम भी पहुंचने वाली है.

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. अगले 48 घंटों में शहर में तेज बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं आज सुबह से ही अंधेरी, सायन और कुर्ला जैसे इलाकों में भारी बारिश हो रही है. विभाग के मुताबिक, अगले 4 घंटों के दौरान ठाणे, रायगढ़ और मुंबई में 50 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं. लोगों को समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी गई है.

खराब मौसम के कारण हवाई यात्राएं भी प्रभावित हुई हैं. भारी बारिश के कारण तकरीबन सभी उड़ाने आधे घंटे की देरी से चल रही हैं. छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अभी भी दृश्यता अस्थिर बनी हुई है.

शुक्रवार को क्षेत्रीय मौसम विभाग ने मुंबई के अलावा, ठाणे और पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. वहीं 26 और 28 जुलाई के लिए पालघर में पहले ही रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है. मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी कि मंगलवार से राज्य में मॉनसून फिर से एक्टिव हो गया है. वहीं इसका असर सबसे ज्यादा मुंबई और आसपास के इलाकों पर रहेगा.

प्रशासन ने लोगों को बाहर नहीं निकलने और सतर्क रहने की सलाह दी है. मुंबई में भारी बारिश में पुरानी इमारतों के गिरने का डर बना रहा है. हाल में भी ऐसी कई घटनाएं हो चुकी है. शुक्रवार शाम को खाखर इलाके में एक इमारत गिर गई थी. लेकिन इसमें किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.